Top 5 Educational Indian entrepreneurs in Hindi|भारत के 5 महान शैक्षिक उद्यमिता

()

भारत एक ऐसा देश है, जिसे शिक्षा और ज्ञान का भंडार माना जाता है। इस धरती पर प्राचीन समय के आर्यभट, कालिदास, जैसे विद्वान से लेकर modern time के Professor C.V Raman , H.C Bhabha, भी पैदा हुए यहां के शिक्षकों ने पूरी दुनिया को अपने ज्ञान से लोहा मनवाया है। आज हम ऐसे ही Top 5 Education Indian entrepreneurs के बारे जानेंगे।

Top 5 Edcuactional Indian entrepreneurs in Hindi

सुपर 30

IIT का सपना देखने वाले हर छात्र सुपर 30 के आनंद सर से पढ़ना चाहता है, यहां इंजीनियरिंग Entrance Exam की शिक्षा दी जाती जाती है। IIT भारत के सबसे प्रतिष्ठित और सरकारी कॉलेज में No. 1 माना जाता है। जिसमे दाखिला लेने के लिए बहुत कठिन test देने पड़ते है।

आनंद सर का जन्म 1 january 1973 बिहार के पटना में एक निचले वर्ग में हुआ था ये एक कुशल mathematician है। 

IIT के entrance test के लिए अन्य कोचिंग सेंटर्स लाखो में फीस लेते है। वही सुपर 30 में आनंद सर गरीब बच्चो को फ्री में शिक्षा देते है। 

आनंद सर के सुपर 30 में एडमिशन लेने के लिए छात्र बहुत मेहनत करते है, उनका एंट्रेंस टेस्ट IIT के entrance टेस्ट से ज्यादा कठिन होता होता है, लाखो बच्चो में से केवा 30 बच्चो का ही selection होता है। इसलिए इसे super 30 कहा जाता है।

Super 30 की शुरुआत सन 2002 में हुई थी, वे एक गरीब घर में पैदा हुए थे उनके पिताजी एक मामूली से पोस्टमैन थे। अपने पिता की मृत्य के बाद उन्होंने ये institue खोला, Newyork times जैसे अखबारों में भी आनंद कुमार का जिक्र किया गया है, साथ ही National geographic और Discovery Channel पर भी सुपर 30 की Documentry बनायीं जा चुकी है। 

आनंद सर किसी भी तरह की फीस नहीं लेते है। कई सारी देशी और विदेशी NGO उन्हें फण्ड प्रोवाइड कराते है। और साथ ही IIT में भर्ती हुए स्टूडेंट और कई सारे IIT से निकले स्टूडेंट जो अच्छी पोस्ट पर जॉब कर रहे है वे सभी सुपर 30 में funding  करते है। 

आनंद सर का नाम उनकी अपार सफलता और कड़ी मेहनत के लिए साल में 2009 Limca book of award में भी नाम दर्ज है, इसके साथ ही साल 2019 में रिलीज हुई मूवी सुपर 30 जिसमे ह्रितिक रोशन ने भी काम किया है।

Super 30 की जानकरी

Year of foundationNA
Head officePatna (Bihar)
OwnerAnand sir
CEOAnand sir
Institute nameSuper 30
ServicesEducation
Website NameNO

Khan sir 

Facebook, YouTube, Instagram पर पटना वाले खान सर के कई वीडियो वायरल होते है। जी हाँ ! दोस्तों मई उन्ही खान सर की बात कर रहा हु जिनका पढ़ने के मजाकिया अंदाज बहुत फेमस है। खान सर का जन्म UP के गोरखपुर में हुआ था। 

खान सर पूरा नाम फैज़ल खान है, उनके पिता और बड़े भाई फौजी है, उनकी माता एक House wife है। खान सर के एक शिक्षक है, उनके कोचिंग का नाम Khan GS research center है, जो पटना के साई मंदिर के पास musallahpur में स्थित है। 

खान सर General Science जैसे subject पढ़ाते है, जिसकी फीस मात्र 200 से 500 के बीच है, उनके पढ़ाने का तरीका बहु ही सरल है। Coaching institute के अलावा खान सर YouTube पर बच्चो को Online कोचिंग देते है, जहाँ उनके लगभग 18.5 million subscriber है।

अन्य teaching professionals की तरह खान सर ने कोचिंग इंस्टिट्यूट नहीं खोले है और न ही उनके Paid subscription मौजूद है। उनका मकसद गरीब बच्चो को कम से कम मूल्य में शिक्षा देना है। इसलिए उन्ही इनकम काफी अधिक नहीं है। 

कई खबरों के मुताबिक unacademey और न जाने कई Institute ने अरबो रूपये का ऑफर दिए पर खान सर ने इन सभी offers को ठुकराते हुए सिर्फ और सिर्फ गरीब बच्चो को सस्ते में शिक्षा देने की ठानी है। आज खान सर एक प्रेरणा के रूप में माने जाते है।

फिर भी इनकी इनकम source 17 लाख monthly सिर्फ YouTube से है। इसके अलावा offline क्लासेज के माध्यम भी उनकी कमाई होती है। 

Khan sir की जानकरी

Year of foundationNA
Head officePatna (Bihar)
OwnerKhan sir
CEO Khan sir
Company nameKhan GS research center
ServicesEducation
Website NameNO

Khan sir Video

Byju

Byju एक इंडियन entrepreneurs है, जिन्होंने Digital teaching education के माध्यम से students में पढाई का नजरिया ही बदल दिया है, जहां students theory और pictures को देखकर आधी अधूरी बातो को समझ पाते थे। 

वही Byju ने डिजिटल teaching method जिसमे 3D और animated video के माध्यम से पढ़ाई के topics  को आसानी से समझा जा सकता है।

साल 2011 में Byju रवीन्द्रन और उनकी पत्नी दिव्या गोकुलनाथ के द्वारा शुरू की गयी थी थिंक एंड लर्न द्वारा शरू की गयी जिसका मुख्य उद्द्येश छोटे बच्चो को खेल के माध्यम से पढ़ाना उन्हें बचपन में गेम खेलना बहुत पसंद था इसलिए उनका का कहना था की जिस तरह Disneyने मनोरंजन की दुनिया में बच्चो का मन बहलाया उसी तरह वह भी पढाई को Funके माध्यम से आगे बढ़ाना चाहते है। 

साल 2015 में पहली बार उन्होंने Thinkandlearnका नाम बदलकर Byjuरखा और इसे Playstoreपर मोबाइल के लिए Byjuapplaunchकिया 2 महीने में ही Byjuappको 2 मिलियन से अधिक लोगो ने Downloadकिया।

Byju app से  Kids Education से लेकर Graduate students, cat , IAS , GRI , Gmat जैसे competative exams की तयारी भी करवाते है।

Students को Byju app में शुरूआती कुछ content free provide किये जाते है, लेकिन एडवांस studies के लिए पैसे देने पड़ते है, इसलिए Byju के पास 1.8 लाख paid subscribers है, जिनका total turnover  5.7 अरब Dollar से भी ज्यादा है।

Byju कंपनी की जानकरी

Year of foundation2011
Head officeBanglore
OwnerByju Ravindran
CEOByju Ravindran
Company nameBYJU’S
ServicesOnline Education
Website NameByju’s. Com

 Physics wallah

बायजू की तरह Physics wallah भी teaching profession  से जुड़े है, अलख पांडेय द्वारा 2016 में  YouTube चैनल से शुरू किया गया एक ऐसा प्लेटफार्म था जहां पर JEE Mains, JEE Advance, Engineering, NEET और Medical entrance exam अन्य महंगे कोचिंग इंस्टिट्यूट जो स्टूडेंट्स से लाखो में फीस लेते थे वही वो फ्री में ही तयारी करवाते थे।

Physics wallah एक college dropout है, जिन्होंने साल 2014 में (H.B.T.I) कानपुर से B.tech की पढ़ाई शुरू की और तीसरे साल में पढाई छोड़ दी। और 2016 YouTube चैनल के जरिये बच्चो को Physics पढ़ाने लगे। 

उनके पढ़ाने का तरीका इतना मजेदार और सिंपल था की लोग उन्हें भारत में ही नहीं बल्कि बांग्लादेश, श्रीलंका, पकिस्तान, नेपाल, दुबई जैसे देशो ने भी खूब पसंद किया इसलिए देखते ही देखते उनके YouTube Channel  पर 70 लाख से भी ज्यादा subscriber हो गए थे। 

आज फिजिक्स वाला के कई Coaching Institute है जिसमे कम फीस में कोचिंग दी जाती है, जिसमे 1900 कमर्चारी उनसे जुड़े है, इसमें 500 शिक्षक, 80-100 tech professional, 200 assistant professor भी जुड़े हुए है। इसके साथ ही 200 ऐसे expert है, जो exam के पेपर्स तैयार करते है।

जून 2022 में physics wallah के कम्पनी ने लगभग 1 अरब से ज्यादा डॉलर का करोबार के भारत की 101वी यूनिकॉर्न बनी।

Physics wallah कंपनी की जानकरी

Year of foundation2017
Head officeNoida (U.P)
OwnerAlakh pandey
CEOAlakh pandey
Company namePhysics wallah Pvt.Ltd
ServicesOnline Education
Website NamePW.live

Physics wallah Video

Unacademy

Unacademy को साल 2015 बैंगलोर में तीन दोस्तों रोमन सैनी, गौरव मुंजाल, और हेमेश सिंह द्वारा किया गया था। वैसे तो Unacademy की शुरुआत एक YouTube Channel से हुई थी जिसे साल 2010 में गौरव मुंजाल ने किया था बाद में 2015 में इसे official paid Courses लांच किये गए।  

आज के समय में Unacademy में लगभग 18000+ शिक्षक शामिल है, जहां Government exam के preparation जैसे IAS , रेलवे, UPSC, साथ ही इंजीनियरिंग और NEET की के लिए भी Entrance Test करवाए जाते है।

Unacademy ने साल 2022 में लभग 50 हजार मिलियन डॉलर का बिज़नेस किया है। इसके साथ forbes  magzine और प्रधानमंत्री startup india में इन्हे सम्मानित किया था।

Unacademy Video

Unacademy कंपनी की जानकरी

Year of foundation2015
Head officeBanglore
Ownerरोमन सैनी, गौरव मुंजाल, हेमेश सिंह 
CEOगौरव मुंजाल 
Company nameSorting hat technology Pvt. Ltd
ServicesOnline Education
Website NameUnacademy.com

Read Also :-जानिए MC Stan के बारे मे 

Read Also :-जानिए Inayat kaur bajaj के बारे मे 

Conclusion

इस आर्टिकल में आपने जाना की किस तरह इन लगो ने कड़ी मेहनत से अपने आप इस मुकाम तक पहुंचाया है।Education की दुनिया में ये सारे टीचर अपने subjects  में माहिर है। 

तो बने रहिये हमारे साथ Hindimekhoje.com पर जहां हर तरह की जानकारी को हिंदी में जान सकते और मेनू बार में जाकर अन्य आर्टिकल को पढ़ने का लुत्फ़ उठाये।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating / 5. Vote count:

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *